लद्दाख का रहस्यपूर्ण मैग्नेटिक हिल

0
1241
Rate this post

आज हम जिस दुनिया में रहते है वो दुनिया अपने साथ हजारों राज़ लेकर बैठी है. हममें से कुछ लोग है जो इस दुनिया के रहस्य तक पहुँचना चाहते है .दुनिया के रहस्य को जानने से पहले हम जिस जगह रहते है उस जगह के रहस्य को जानना जरूरी है . आज जितनी रहस्यमई जगाहें है वो  कुछ न कुछ कहती है.लोग दुनिया भर की रहस्यमई जगाहों को देखने के लिए बहुत उत्सुक रहते है और इन रहस्यमई जगाहों से पर्यटन काँफी बढ़ता है,फिर चाहे वो भूतिया हवेली हो या फिर भगवान का मंदिर. ये जो शब्द रहस्य है ये लोगों को अपनी तरफ खींचता है .वैसे तो पूरी दुनिया रहस्यमई है मतलब इंसान के निर्माण से लेकर अब तक. परंतु हमारा दिमाग किसी रहस्यमई जगह को जानने व देखने के लिए ज़्यादा उत्सुक रहता है. और हमारे यहाँ बहुत सारी जगाहें अपने अंदर एक रहस्य छिपा कर बैठी है. हमारे देश में रहस्यमई भूतिया हवेली, रहस्यमई करखाने, रहस्यमई मंदिर जैसी सकाँफी जगाहें है, वैसे अभी -भी कई वैञनिक ऐसे है जो  मिसर पिरामिड के रहस्य को ढूँढने में लगे है. 

आज वैञनिक दुनिया के हर रहस्य तक पहुँचना चाहता है. और कहीं तक तो उनको सफलता भी मिल गई है, वैसे तो हमारे देश में कई जगाहें है जो रहस्यमई है, पर हम सारी चीज़ों के बारे में इकट्ठा नहीं जान सकते पर एक एक करके जान सकते है. तो आज हम हमारे देश के एक ऐसे ही रहस्य को जानेगे एक ऐसी रहस्यमई जगह जो थोड़ी डरावनी है पर वहाँ लोगों का आवन जावन लगा रहता है. ये जगह लेह -लद्दाख में है. इस जगह को मैग्नेटिक हिल के नाम से जाना जाता है. जैसा इस जगह का नाम है उसी तरह इस जगह का एक रहस्य है. मैग्नेटिक मतलब चुंबक का बल और इस जगह ऐसा ही कुछ होता है, इस जगह की खासियत थोड़ी अलबेली है इस जगह पर पहुंचने वाली गाड़ियां बिना पेट्रोल और धक्का मारे ही चार किलोमीटर तक चल सकती है. वो भी 20 किलोमीटर 

प्रति घंटे की रफ्तार से  सुनने में कितना आजीब लग रहा है कि हर गाड़ी इस रास्ते पर बिना पेट्रोल व धक्का मारे चलती है पर ये हकीकत है. वैसे इसके पीछे रहस्य  तो है लद्दाख क्षेत्र में लेह के पास एक पहाड़ी है, और इस पहाड़ी का नाम मैग्नेटिक हिल से मशहूर है ,वैसे कुछ लोग इसको रहस्य नहीं मानते वो सोचते है पहाड़ी इलाकों में तो कार न्यूट्रल करके ढलान पर उतारी जाती है तो इसमें कौन सा रहस्य है रहस्य गाड़ी के चलने में नहीं बल्कि बिना पेट्रोल से या बिना धक्का मारे चलने में है .इसका वैसे एक तरह से फायदा ही है गाड़ी का पेट्रोल बच जाता है और गाड़ी भी अपनी मंजिल तक पहुंच जाती है .वैसे इसका असर सिर्फ गाड़ियों पे ही नहीं बल्कि हवाई विमानों पर भी पड़ता है ,ये मैग्नेटिक हिल का चुंबकीय असर हवा में विमानों को भी पता चलता है. मैग्नेटिक हिल के ऊपर से जब भी कोई हवाई विमान निकलता है तो उस हवाई विमान को झटकों का सामना करना पड़ता है, और इसी करण पायलट्स इस क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले ही विमान की रफ्तार बड़ा लेते है जिससे की प्लेन को पहाड़ की चुंबकीय प्रभाव से बचाया जा सके. 

By Bhumika Joshi, Dehradun

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here